Latest News Sarkari Yojana

Water Fired Stove 2022 : अब खाना बनाने के लिए नहीं होगी गैस या बिजली की जरूरत, सिर्फ पानी से बनेगा खाना, जानें कैसे

Water Fired Stove 2022
Water Fired Stove 2022

Water Fired Stove 2022 : जलवायु परिवर्तन आज पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी समस्या बन गया है। इसका सीधा असर हमारे दैनिक जीवन पर पड़ता है। इससे न केवल मौसम व्यवस्था प्रभावित हुई है, बल्कि सैकड़ों अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा है। रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से गृहणियों से लेकर कारोबारियों तक के बजट पर असर पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को समाप्त करने और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के आवश्यकता पर बल दिया है। आज कई कंपनियां इस पर काम भी कर रही हैं

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Telegram Channel

Water Fired Stove से कम कीमत पर और बिना प्रदूषण के खाना बनेगा

चीन में रहने वाले एक भारतीय इनोवेटर राजेश पुरोहित ने हाल ही में एक Water Fired Stove बनाया है, जो पानी से चलता है। इस चूल्हे के इस्तेमाल से खाना बहुत ही कम कीमत पर और बिना किसी प्रदूषण के पकाया जा सकता है।

राजेश पुरोहित ने बताया कि उनका हाइड्रोजन ATM उत्पाद इलेक्ट्रोलिसिस तकनीक पर आधारित है, जिसमें हाइड्रोजन और पानी के अणु अलग किया जाता हैं। ऐसा करने से ऊर्जा का निर्माण होता है, और इससे उत्पन्न ऊष्मा पारंपरिक विद्युत तापन विधि की तुलना में 5 गुना अधिक होती है। यह एक अक्षय ऊर्जा है और इससे किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है।

Also Read :

9 साल में बना यह प्रोडक्ट

राजेश पुरोहित ने बताया कि इस उत्पाद पर शोध करने और इसे बनाने में उन्हें 9 साल लगे। इसे बनाने में सबसे ज्यादा चुनौती इसके पुर्जों को विकसित करना था, क्योंकि इसके पुर्जे आमतौर पर बाजार में उपलब्ध नहीं होते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि इस समय इस उत्पाद जैसा कोई अन्य उपकरण बाजार में मौजूद नहीं है। हालांकि उनका कहना है कि जल्द ही ऐसे उत्पाद बाजार में दिखने लगेंगे। चाहे गीजर हो, हीटर हो या कोई अन्य हीटिंग उपकरण। यह तकनीक लगभग सभी में उपयोग होती हुई नजर आएगी।

सरकारी योजना और नौकरी जैसी सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें : Whatsapp Group

किसी भी अन्य गैस तकनीक तुलना में सबसे अधिक सुरक्षित

Water Fired Stove 2022 : राजेश पुरोहित ने कहा कि ऐसे उत्पादों में LPG, पेट्रोल, डीजल आदि की कोई कीमत नहीं होती है। साथ ही बढ़ती महंगाई में यह डिवाइस आपकी जेब को काफी हद तक ढीला होने से बचाएगा। राजेश पुरोहित ने कहा कि यह तकनीक आम तौर पर किसी भी अन्य गैस प्रौद्योगिकी की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसमें कोई ईंधन जमा नहीं होता है, इसलिए यह संग्रहीत ईंधन प्रौद्योगिकी से अधिक सुरक्षित है।

हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में इस प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है : Whatsapp Groups

जलवायु को प्रभावित नहीं करेगा

अक्षय ऊर्जा की वकालत करनेवाले राजेश पुरोहित का कहना है कि अक्षय ऊर्जा कभी न खत्म होने वाला स्रोत है और यह प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जबकि जीवाश्म ऊर्जा हमारे आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता को नष्ट कर देती है और जलवायु को भी प्रभावित करती है, यह समय है कि लोग अक्षय ऊर्जा की ओर रुख करें। यह सभी के लिए लाभदायक है।

Next Page Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp