WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बुरी खबर! अब लौटानी पड़ेगी 2000 रुपये की किस्त, ये है बड़ी वजह

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana : अभी हाल ही में सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा भेजा था। सरकार ने लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में पैसा भेजा था। सरकार ने इस पर लगभग 21 हजार करोड़ रुपये खर्च किए। हालांकि पीएम किसान पोर्टल के अनुसार 12.5 करोड़ किसान पंजीकृत हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो 2.5 करोड़ किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें:Click Here

PM Kisan Yojana Latest Update

वहीं अब ऐसे किसानों पर शिकंजा कसा जा रहा है, जो अपात्र हैं, फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार अब इन किसानों से वसूली का काम करने जा रही है, जिनके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े ऐसे लाभार्थियों को नोटिस जारी किए गए हैं, जो अपात्र होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे हैं।

अब उन्हें यह पैसा लौटाना होगा। अधिकारियों के मुताबिक, उन लोगों की पहचान की है जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे थे। ऐसे सभी किसानों से सम्मान निधि को वापस लिया जाएगा और जरूरत पड़ी तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

खाते में पैसे नहीं आए तो करें यह काम

PM Kisan Yojanaदूसरी ओर अगर आप पात्र हैं फिर भी आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे नहीं आए तो अब चिंता ना करें। हो सकता है रजिस्ट्रेशन के समय जामकारी भरने में कोई चूक हो गई हो। इन जानकारियों को https://pmkisan.gov.in/ पर ‘फॉर्मर कॉर्नर’ में जाकर सुधारा जा सकता है। इसके बाद आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच होती है। अभी तक 10 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं और किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp