Latest News Sarkari Yojana

PM Kisan Yojana Big Update : खुशखबरी! अब पति पत्नी दोनों को मिलेंगे पीएम किसान योजना के 6,000 रुपये, जानिए क्या है नया नियम

PM Kisan Yojana Big Update
PM Kisan Yojana Big Update

PM Kisan Yojana Big Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत Central Govt. किसानों के Account में सालाना ₹6000/- यानी ₹2000/- की तीन किस्त भेजती है। लेकिन, अब तक इस योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) कई बदलाव हो चुके हैं। बता दें इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana में कभी Online Apply को लेकर तो कभी पात्रता को लेकर, PM Kisan Samman Nidhi Yojana बनाने से लेकर अब तक कई नए नियम बन चुके हैं।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Telegram Channel

जानिए किसे मिलेगा लाभ

बताते चलें की PM Kisan Samman Nidhi Yojana के नियम के अनुसार, पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए Central Government उससे Recovery करेगी। इसके अलावा भी इस योजना के कई ऐसे प्रावधान हैं जो किसानों को अपात्र बनाते हैं। अगर अपात्र किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उन्हें केंद्र सरकार को सभी किस्तें वापस करनी पड़ेगी. इस योजना के नियम के तहत किसान परिवार में अगर कोई TAX देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Also Read :

कौन हैं अपात्र

बता दें PM Kisan Samman Nidhi Yojana के नियम के तहत अगर कोई किसान अपनी खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य में न कर दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, और खेत उनका नहीं हैं. ऐसे किसान भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठाने के हकदार नहीं हैं। वहीं अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं होकर उसके पिता या दादा के नाम है तो उन्हें भी इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं मिलेगा।

सरकारी योजना और नौकरी जैसी सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें : Whatsapp Group

इन्हें भी नहीं मिलेगा लाभ

बता दें अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है तो ऐसे लोग भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभ के लिए अपात्र हैं। अपात्रों की लिस्ट (PM Kisan List Of Ineligible) में Professional Registered Doctor, Engineer, इसके अलावा Lawyer, Chartered Accountant या इनके परिवार वाले भी आते हैं. वहीं Income Rax देने वाले परिवारों को भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का फायदा नहीं मिलेगा।

हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में इस प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है : Whatsapp Groups

Important Links

Next Page Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp