Latest News Sarkari Yojana

PM Kisan Update : किसानों के लिए काम की खबर! बदल गए कुछ नियम, अब पोर्टल पर अपलोड करें ये डॉक्यूमेंट, खाते में आएंगे 4000, जाने डिटेल्स

PM Kisan Update
PM Kisan Update

PM Kisan Samman Nidhi Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना फिर बड़ा बदलाव हुआ है PM किसान योजना के लिए राशन कार्ड अनिवार्य आपको बताते चलें की अब किसान योजना में पंजीकरण के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप भी PM Kisan Samman Nidhi Scheme के लाभार्थी हैं तो तत्काल ही राशन कार्ड बनवा लें।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें:Click Here

इस पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य

PM KISAN पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य हो गया है। आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी बनाकर PM Kisan Portal पर अपलोड भी करनी होगी। इसके अलावा किसानों के लिए E-KYC भी अनिवार्य कर दिया गया है।

Also Read :

अब पंजीकरण में नहीं होगी गड़बड़ी

आपको बताते चलें की इसके तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है। अब लाभार्थियों को इन दस्तावेज की PDF फाइल बनाकर PM किसान पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे किसानों का समय भी बचेगा साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा।

पंजीकरण के लिए जरूरी है ये दस्तावेज

  • बैंक A/C No. होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार DBT के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है।
  • बैंक अकाउंट- आधार से लिंक होना जरूरी है।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके बिना आप PM किसान स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने दस्तावेज यानि दस्तावेज अपलोड करें।
  • आधार कार्ड को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को Click कर अपडेट करें।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे : Click Here

किसानों के बैंक अकाउंट में आएंगे 4 हजार रुपये

दरअसल, PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों के बैंक अकाउंट में PM किसान की 11वीं किस्त नहीं आई है उन्हें अब अगली किस्त यानि अगली इन्सटॉलमेंट के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी. यानी किसानों को अब 4000 रुपये मिलेंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराई होगी. यानी अगर आपके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को स्वीकार किया गया है, और किसी कारणवश आपकी किस्त अटकी है तो आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे।

किसानों को है 12वीं किस्त का इंतजार

बता दें की PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है। अब तक किसानों के बैंक A/C में इस PM किसान योजना की 11किस्त डाली जा चुकी है। आपको बताते चलें कि केंद्र सरकार PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में सलाना 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये डायरेक्ट भेजती है। वहीं इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद है।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp