Latest News Sarkari Yojana

Loan on PAN Card : आपके पैन कार्ड पर भी मिलता है पर्सनल लोन, कैसे करना होगा अप्‍लाई

Loan on PAN Card
Loan on PAN Card

Loan on PAN Card : लोन लेना किसी भी वित्‍तीय जरूरत को पूरा करने का सबसे आसान साधन है. इसमें भी पर्सनल लोन की फ्लेक्सिबिलिटी सबसे ज्‍यादा होती है, क्‍योंकि इसे खर्च करने को लेकर बैंक की ओर से कोई बाध्‍यता नहीं रहती. ऐसे में अगर आपको तत्‍काल पर्सनल लोन की जरूरत है तो अपने पैन कार्ड पर इसे आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है.

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Telegram Channel

वित्‍तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे आसान तरीका पर्सनल लोन पाने का रहता है. ऐसा अक्‍सर देखा गया है कि बैंक में पर्सनल लोन का आवेदन करने और लोन की राशि पाने के लिए खासी मशक्‍कत करनी पड़ती है. इन मुश्किलों से बचने का आसान तरीका है अपने पैन कार्ड के जरिये पर्सनल लोन लेना.

Also Read :

Loan on PAN Card : अधिकतर बैंक आपके पैन कार्ड की डिटेल के आधार पर 50 हजार रुपये तक का पर्सनल लोन देते हैं. कर्ज बांटने वाली एनबीएफसी बजाज फिनसर्व के मुताबिक, केवाई नियमों के तहत आप अपना पैन कार्ड देकर बिना किसी झंझट के पर्सनल लोन पा सकते हैं. यह आपकी वित्‍तीय जरूरतों को पूरी करने का सबसे आसान तरीका है और बैंक आपकी क्षमता, आमदनी और भुगतान की अवधि के हिसाब से कर्ज की राशि घटा या बढ़ा सकते हैं.

Features & Benefits of PAN Personal Loan

पैन कार्ड से पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ मुख्य लाभ दिए जाते हैं जिनका उपयोग आप लोन लेने में कर सकते हैं, यहां पर हमने लोन लेने के लिए पैन कार्ड लोन की मुख्य विशेषताओं के बारे में बताया है.

  • पैन कार्ड लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है जिसका अर्थ होता है कि आपको लोन लेने के लिए कोई भी संपत्ति गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती.
  • लोन अप्रूव होने के बाद तुरंत बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है जहां पर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर लिंक है.
  • आप पैन कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते हैं और इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं, जैसे शादी, चिकित्सा आपात स्थिति, शिक्षा, यात्रा, आदि.
  • पैन कार्ड लोन को जमा करने के लिए आमतौर पर समय अवधि लचीली होती है इस लोन को आप अधिकतम 5 साल के लिए ले सकते हैं.
  • पैन कार्ड पर लोन लेने से इंटरेस्ट रेट कम लगता है क्योंकि यह दस्तावेज इनकम प्रूफ का काम करता है.

सरकारी योजना और नौकरी जैसी सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें : Whatsapp Group

किसी कोलैटरल की जरूरत नहीं

पैन के आधार पर लोन लेने के लिए उपभोक्‍ता को बैंक के पास किसी कोलैटरल रखने की जरूरत नहीं पड़ती. यानी बैंक बिना कुछ गिरवी रखे ही आपको पर्सनल लोन दे देते हैं. हालांकि, पैन कार्ड पर मिलने वाला पर्सनल लोन भी असुरक्षित लोन की कैटेगरी में आता है और यही कारण है कि बैंक इसके जरिये बहुत बड़ी राशि के लोन को मंजूरी नहीं देते हैं.

यहाँ भी पढ़ें : अब अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो चुटकियों में करें अपडेट

Eligibility Criteria PAN Card

पैन कार्ड से लोन लेने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होगा तभी आप लोन ले पाएंगे आइए आइए उन टर्म्स ऑफ कंडीशन के बारे में जानते हैं:

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए आवेदक की मासिक वेतन कम से कम ₹15000 होना चाहिए
  • लोन राशि प्राप्त करने के लिए बैंक खाता नंबर होना जरूरी है
  • पैन कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदकों का सिबिल स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए।

हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में इस प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है : Whatsapp Groups

इसे खर्च करने की बाध्‍यता नहीं

होम लोन या ऑटो लोन की तरह पर्सनल लोन को खर्च करने की कोई बाध्‍यता नहीं होती है. बैंक आपको होम लोन घर खरीदने या मरम्‍मत कराने के लिए देते हैं, जबकि ऑटो लोन कार खरीदने के एवज में मिलता है. लेकिन, पर्सनल लोन का इस्‍तेमाल आप किसी भी निजी खर्चे के लिए कर सकते हैं. मसलन, इलाज या घूमने फिरने अथवा किसी समारोह के आयोजन के लिए इस राशि का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

पूरी करनी होगी ये शर्त

पैन कार्ड पर पर्सनल लोन पाने के लिए वैसे तो आपको कुछ सामान्‍य दस्‍तावेज जमा कराने होंगे जिसमें आपका वर्क एक्‍सपीरियंस भी शामिल है. पैन पर पर्सनल लोन पाने के लिए आवेदक के पास कम से कम दो साल का वर्क एक्‍सपीरियंस होना चाहिए. आवदेक या तो वेतनभोगी हो अथवा सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयड. दोनों ही परिस्थितियों में उसका क्रेडिट स्‍कोर बेहतर होना चाहिए.

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp