Latest News Sarkari Yojana

E Shram Card Apply 2022 : जाने श्रमिक कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

E Shram Card Apply 2022
E Shram Card Apply 2022

ई श्रम पोर्टल पंजीकरण सीएससी लॉगिन eshram.gov.in पर स्वयं पंजीकरण ऑनलाइन shramsuvidha.gov.in NDUW E-SHRAM पोर्टल पात्रता, लाभ और उद्देश्यों की जाँच करें। ESHRAM पोर्टल ऑनलाइन register.eshram.gov.in सीएससी पंजीकरण लागू करें। NDUW E श्रम पोर्टल हाल ही में असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है। सीएससी आश्रम कार्ड स्व पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल भारत सरकार द्वारा श्रमिक के लिए एक पहल है। इसे देश भर में इसके समग्र कल्याण के लिए असंगठित श्रमिकों के लिए डिजाइन किया गया है। मूल रूप से ई श्रम पोर्टल एक प्रकार का राष्ट्रीय डेटाबेस पोर्टल है जो लिंक में रजिस्टर एशराम जीओवी है। इस पोर्टल की मुख्य यूएसपी यह है कि सिर्फ इसलिए कि अब राज्य और केंद्र सरकार यूडब्ल्यू को सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने में सक्षम होगी।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Telegram Channel

E-Shram Yojana Shramev Jayate : जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है श्रम यह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labor And Employment) द्वारा हाल ही में लांच की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा लाभ देने के उद्देश्य से केंद्रीय स्तर पर डाटा इकट्ठा करने के लिए शुरू किया गया है । ई श्रम योजना के अंतर्गत देश के लगभग 43.7 करोड़ असंगठित क्षेत्र के कामगारों का ई श्रम कार्ड तैयार किया जाएगा जिसके माध्यम से इन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जाएगा ।

Also Read :

UAN Card के महत्वपूर्ण फायदे

E Shram Card Apply 2022 : यूएन कार्ड के फायदे बहुत सारे हो सकते हैं लेकिन इनमें से एक महत्वपूर्ण फायदा हम उदाहरण से समझते हैं , जैसा आप सभी ने देखा कोरोनावायरस महामारी के वजह से देश में बेरोजगारी का आलम ऐसा हो गया कि लोग भुखमरी का शिकार होने लगे ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए कोरोना आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की गई , जिसके अंतर्गत बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों से पंजीकरण करने को कहा गया,

बहुत सारे मजदूरों ने पंजीकरण किया और उन्हें कोरोनावायरस सहायता की रकम भी मिली। लेकिन बहुत सारे ऐसे भी मजदूर थे जिनके पास यह जानकारी किसी कारण से नहीं पहुंच पाए या उन्होंने अपना कोरोनावायरस सहायता में पंजीकरण किसी कारण से नहीं करवा पाया तो उन्हें कोरोनावायरस सहायता का लाभ नहीं मिल पाया । ऐसी ही परिस्थिति यदि कभी आती है तो केंद्र सरकार के पास आपका पंजीकृत डाटा जो आपने ई श्रम योजना पंजीकरण कराकर केंद्र सरकार को दिया है उसका प्रयोग कर केंद्र सरकार या राज्य सरकार आपको सीधे राशि भेज पाएगी और जरूरत के समय आपको किसी प्रकार के पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी ।

ई श्रम योजना क्या है

E-Shram Yojana वास्तविक में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जो देश में मौजूद हर एक असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डाटा इकट्ठा रखने का काम करेगा , वास्तविक रूप से यह एक नेशनल डाटाबेस (National Database Of Uncategorized Workers) रहेगा जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी । E-shram Card Scheme के तहत रजिस्टर्ड होने के बाद असंगठित क्षेत्र के कामगारों को केंद्र सरकार अर्थात राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए किसी भी योजना जो इन लोगों को सीधा लाभ दे सके का सुचारू रूप से संचालन करने में मदद मिलेगी जिससे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा और तेजी से लाभ मिल पाएगा ।

सरकारी योजना और नौकरी जैसी सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें : Whatsapp Group

असंगठित क्षेत्र क्या होता है और इसके अंतर्गत किस प्रकार के काम करने वाले व्यक्ति को शामिल किया गया है

साधारण शब्दों में बात करें तो और संगठित क्षेत्र यानी ऐसा क्षेत्र जिसका कोई संगठन नहीं है यानी साधारण शब्दों में आपको किसी भी प्रकार की सैलरी काम करने के लिए नहीं मिल रही है , आप कुछ ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके अंतर्गत आपके पास हमेशा काम नहीं रहता । संगठित क्षेत्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों से मिलकर बनता है जो नियमित वेतन परी लगदी या और अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिसमें भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा शामिल होते हैं । यानी यदि आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप E-Shram Yojana के अंतर्गत 1 लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा ।

ई श्रम योजना के लाभ

E Shram Card Apply 2022 : वैसे तो ई श्रम कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे हैं जो सीधे रुप से असंगठित क्षेत्र के कामगारों को मिलेंगे, लेकिन इनमें से प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं :

  • इस डेटाबेस के आधार पर सामाजिक सुरक्षा योजनाएं मंत्रालयों/सरकारों द्वारा लागू किया जाएगा
  • श्रमिकों को बजे सुरक्षा: भीम योजना का लाभ मिलेगा
  • NDUW के तहत पंजीकृत कर्मचारी पीएम सुरक्षा भीम योजना का लाभ ले सकते हैं और पंजीकरण के बाद उन्हें 1 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान माफ कर दिया जाएगा ।

NDUW मे रजिस्ट्रेशन क्यों करें

  • असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा ।
  • यह डेटाबेस असंगठित श्रमिकों के लिए नीति और कार्यक्रम बनाने में सरकार की मदद करेगी।
  • अनौपचारिक क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों की आवाजाही और इसके विपरीत उनके व्यवसाय कौशल विकास आदि पर केंद्र सरकार द्वारा नजर रखा जाएगा और इस हिसाब से उन्हें उचित काम रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे ।
  • प्रवासी श्रमिक कार्य बल को ट्रैक कर उन्हें अधिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे ।

हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में इस प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है : Whatsapp Groups

ई श्रम पात्रता एवं मापदंड

NDUW Card Apply करने के लिए अर्थात UAN Card प्राप्त करने के लिए नीचे बताए गई पात्रता एवं मापदंडों को पूरा करना आवश्यक है :

  • आवेदनकर्ता कि उम्र 15-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता आयकर दाता नहीं होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता EPFO या ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए
  • आवेदन करता और संगठित क्षेत्र का कामगार होना चाहिए ।

Common Service Centre से श्रमिक कार्ड बनवाने की प्रक्रिया / CSC UAN Card Apply Process

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और उन्हें कहना होगा कि आप UAN Card यानी Eshram Card बनवाना चाहते हैं ।
  • कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ( CSC VLE ) के द्वारा आपसे आपका आधार कार्ड संख्या पूछा जाएगा और कुछ जानकारी जैसे कि आपका पता इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा ।
  • दस्तावेज के रूप में आप से कुछ दस्तावेज की मांग की जा सकती है जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र, आपका व्यवसाय प्रमाण पत्र, आपका शिक्षा का प्रमाण पत्र (यदि आप यह सभी दस्तावेज नहीं भी देते हैं तो भी आप का पंजीकरण हो जाएगा क्योंकि यह एक औपचारिक दस्तावेज है)
  • कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ( CSC VLE) के द्वारा आप का पंजीकरण E Shram Portal पर ऑनलाइन के माध्यम से कर दिया जाएगा और आपको E-shram Card उसी वक्त डाउनलोड करके दे दी जाएगी ।
  • संचालक के द्वारा आपको ही श्रम कार्ड A4 पेपर पर सादा प्रिंट करके दिया जाएगा जिसके लिए आपसे ₹1 भी नहीं ली जाएगी ।
  • यदि आप ई श्रम कार्ड कलर में आधार कार्ड की तरह प्रिंट करवा कर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को अलग से भुगतान करना होगा ।

Important Links

Official Website Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp