Latest News Sarkari Yojana

Ayushman Card Alert : करने जा रहे हैं आवेदन, तो जान लें ये बातें, वरना आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी

Ayushman Yojana Update
Ayushman Yojana Update

Ayushman Card Fraud : हमारे देश में जितने भी जरूरतमंद लोग हैं, उनके लिए कई तरह की लाभकारी और महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जाती हैं। जैसे- आप आयुष्मान भारत योजना को ही ले लीजिए। इसे केंद्र सरकार द्वारा चालाया जाता है। इसमें पात्र लोगों का एक आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है, जिसके अंतर्गत आपको स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाता है।

इसमें कार्डधारकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है यानी बीमार पड़ने की स्थिति में आप इतने पैसों का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। इसलिए अब तक लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवार इस योजना से जुड़ चुके हैं। ऐसे में अगर आप भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने जा रहे हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों को जान लें, वरना आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाओं और शिक्षा समाचार के लिए आप टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है। टेलीग्राम पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

पंजीकृत स्थान से बनवाएं

अगर आप चाहते हैं कि आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाएं, तो इसके लिए जरूरी है कि इसे ऐसी जगह या दुकान से ही बनवाएं जो पंजीकृत हो। कई जालसाज नकली अधिकारी बनकर या केंद्र खोलकर बैठे जाते हैं, और फिर लोगों को आयुष्मान कार्ड के नाम पर ठगने का काम करते हैं। इसलिए इनसे बचकर रहें।

Also Read :

इस प्रकार की अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुए : Click Here

चेक करें आप पात्र हैं या नहीं

आयुष्मान कार्ड बनवाते समय ये जानना जरूरी है कि आप पात्र हैं या नहीं। अगर आप पात्र नहीं हैं, तो धोखाधड़ी करने वाले लोग आपको नकली आयुष्मान कार्ड बनाकर आपसे पैसे ठग सकते हैं। इनके झांसे में न आएं, और पहले अपनी पात्रता चेक जरूर करें।

Click Here

फ्रॉड केवाईसी से बचें

आयुष्मान कार्ड के नाम पर फर्जी केवाईसी का जाल फैलाया जा रहा है। ये जालसाज लोग आपको मैसेज या ईमेल द्वारा फर्जी लिंक भेजकर आपसे आपकी गोपनीय जानकारी लेते हैं और फिर आपको चपत लगाने का काम करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहें।

Official Website पर जाने और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक :Click Here

बैंकिंग जानकारी न दें

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं, और आपको कोई कॉल आता है कि आपको अपनी बैंकिंग जानकारी जैसे- डेबिट कार्ड नंबर, पिन आदि देना है। तो ऐसे नंबर्स को तुरंत ब्लॉक करें और भूलकर भी इन्हें अपनी गोपनीय जानकारी न दें, क्योंकि ये फर्जी कॉल्स होते हैं।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp